Google AMP क्या हैं? WordPress में Google AMP कैसे Setup करें?

यदि आप अपने WordPress website में गूगल AMP Setup करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं मैं इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि WordPress में Google AMP कैसे Setup करते है।

Google AMP क्या हैं? WordPress में Google AMP कैसे Setup करें? 

सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि Google AMP है क्या AMP यानी की  Acceleration Mobile Page

AMP Mobile Device में Lading speed को बढ़ाता हैं जिससे आपकी Website की Loading Speed से ट्रैफिक बढ़ती हैं. साथ ही User experience भी बढ़ता है। इससे आपके ट्रैफिक में बढ़ोतरी होती है।

Google AMP क्या हैं?

Google AMP का मुख्य उद्देश्य आपके मोबाइल डिवाइस में आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाता हैं. यानी कि आपकी वेबसाइट का जो भी Content Loading होती है वह आसानी से Slow network पर भी आपके मोबाइल डिवाइस में फास्ट ओपन होगी।

हम सबको पता ही है PC/Laptop  से ज्यादा मोबाइल स्मार्टफोन का उपयोग होता है. लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है मोबाइल में वेबसाइट ओपन करने पर सभी पेज आसानी से ओपन नहीं हो पाता जिससे की आपके Website पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

ऐसा इसलिए होता है क्युकी स्मार्टफोन यूजर आपके वेबसाइट के कंटेंट को सही से एक्सेस नहीं कर पाते हैं और आपके वेबसाइट से लेफ्ट हो जाते हैं।

इसलिए गूगल ने एक नई टेक्नोलॉजी लांच किया है जिसका नाम Google AMP है गूगल एमपी का केवल इतना काम होता है कि आपके वेबसाइट पेज को मोबाइल डिवाइस में आसानी से स्पीड देना।


Google AMP काम कैसे करता हैं?

Google AMP (Acceleration Mobile Page) HTML और Java script का उपयोग बहुत कम करता है. Website का Content Google AMP Cache file में स्टोर हो जाता है।

जब उपयोगकर्ता Web Content पर Click करता है तभी Google Cache file में स्टोर डाटा से कंटेंट को उपलब्ध करा देता है जिससे Web Content जल्दी से खुल जाता है।


Google AMP के फायदे तथा नुकसान-

 Google AMP के फायदे तथा नुकसान भी होते है. कई SEO जानकारों का कहना है की AMP se Google Ranking में काफी ज्यादा मददगार है।

Google AMP से Slow Interned पर भी पेज जल्दी से ओपन हो जाता हैं यही सबसे बड़ा फायदा हैं।


 Google AMP में HTML, Java script, CSS limit में ही सेट कर सकते है. लेकिन आप All widget or Features Add नहीं कर सकते है. यदि आप Normal इस्तेमाल करते है।

जैसे की Facebook like box, अन्य Dynamic Feature तो इसे  Google AMP में Add नही कर सकते है. Google Amp में सब कुछ लिमिट में उपयोग कर सकते है।


 साथ ही AMP Google Analytics को सपोर्ट करता है. लेकिन यह अन्य Analytics platform को सपोर्ट नहीं करता है।


 Google AMP Mobile Page में Ads enable कर सकते है साथ ही आप मोबाइल Page पर Google Adsense, Amazon Ads, Flipkart, media. net, other Ads भी Show कर सकते हैं।


Google AMP Setup कैसे करे?

सबसे पहले WordPress Blog में AMP Plugin install करके activate करें. इसके बाद  AMP पर क्लिक करें यह आपको AMP Settings पेज पर ले जाएगा मैं आपको इसकी Default setting  उपयोग करने की सलाह देता हूँ।

यदि आप Post के साथ Page, Media, का भी AMP Version में अगर आप Post के साथ Page, Media, का भी AMP Version में Change करना चाहते हैं. तो इनको Enable कर सकते हैं।

AMP Plugin Active करने के बाद Appearance>>AMP  पर click करके AMP setting को Open करे।

Open होने के बाद अब आप Setting कर सकते है कि किस प्रकार Mobile में look दिखाना है. आप निचे AMP Plugin setting को देख के आसानी समझ सकते है।

अब आप AMP Plugin setting में header background color or header text color change कर सकते है. header background change करने के लिए links का भी उपयोग कर सकते है।

आप AMP Plugin में वेबसाइट का logo or icons change कर सकते है. अगर आपकी WordPress theme support करती है तो।

 सभी AMP setting करने के बाद last में "Save & Publish" बटन पर click करे।

अब आप अपनी किसी भी post का AMP Page देख सकते है।


Google Search Console में AMP Website Appearance Setup करें-

आप Google Search Console में देख सकते है की आपकी Mobile Device AMP Appearance कैसे काम कर रही है. आप easy रूप से Direct यहाँ से Google Search Console check करे।


AMP के लिए Google Search Console login करके Search Appearance>> Accelerated Mobile Page में जाके देख सकते है-

जैसे में image में बताया किस प्रकार AMP (Accelerated Mobile Page) check कर सकते है. अगर आपको AMP कुछ भी show नही हो रहा है तो  आपको अपनी site को index करना होगा।


AMP Website को Customize, Design कैसे करें?

पिछले लाइन में बताया था की AMP me Customize and design limit ही कर सकते है. लेकिन में आपको यहाँ Advance Customize And design करना बता रहा हु. जानिए कैसे AMP Website  advance design करते हैं।

अगर आप advance design Karna करना चाहते है. तो WordPress plugin करना होगा जिससे आप AMP Website डिजाईन और customize कर सकते है और features change कर सकते है।

अगर आप पहले से Yoast By SEO plugin install है तो आपको Glue For Yoast SEO & AMP Plugin install करके active करना होगा।

Glue for Yoast SEO & AMP Plugin activation करने के बाद WordPress Dashboard में जाके SEO>> AMP पर click करके Setting में जाये।

Setting में सबसे पहले "Post Types" section में post, Page, Attachment (media) के लिये AMP "Enable" कर कर सकते है. इस  plugin में other post Type के लिए AMP support Enable Allow करती है. तो आप यहाँ post=enable कर दीजिये. और बाकी को disable कर दे।

Next "Design" Tab में आप Design और color change कर सकते है. साथ साथ आप Website Blog का logo & Icons और header default image लगा सकते है. (अगर site में किसी Post Content में featured image नहीं है तो यहाँ से default image show करेगी।

इस AMP setup में "Content color" section में AMP header color, title color, Text Color, post meta Info color जैसे color change कर सकते है।

Analytics Tab-

यहाँ "Analytics" Tab  में Google Analytics ID add कर सकते है. और last में Save button दबा कर Save कर दे।

यहाँ और भी इसे Plugin है जिसकी मदद से आप Google AMP Page में Related post, Footer widgets, social media icons add कर सकते है।


इस आर्टिकल के माध्यम से हमने यह जाना की Google AMP क्या हैं? WordPress में Google AMP Setup कैसे करें मुझे आशा हैं की यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आया होगा। 

इस पोस्ट से सम्बंधित कोई जानकरी चाहिए तो मेरे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं

Post a Comment

Previous Post Next Post